UTET Exam Nov 2021 | Paper – 1 (Primary Level) | भाग – V – पर्यावरण अध्ययन

UTET Exam Nov 2021 Paper – 1 (Primary Level)

Exam Date : 26.11.2021

भाग – V – पर्यावरण अध्ययन

121. संसार का सबसे बड़ा पारिस्थितिकी तंत्र है

(A) जंगल

(B) घास का मैदान

(C) झील

(D) सागर

 

Answer – (D)

122. भारतवर्ष का प्रथम राष्ट्रीय उद्यान है

(A) कान्हा

(B) पेरियार

(C) कार्बेट

(D) राजाजी

 

Answer – (C)

123. गाँवों में लोग लकड़ी का उपयोग ईंधन के रूप में करते हैं, क्योंकि –

(A) इसे एक आदर्श ईंधन माना जाता है।

(B) यह आसानी से उपलब्ध है और सस्ती है।

(C) यह पर्यावरण हितैषी है।

(D) यह आसानी से आग पकड़ लेती है।

 

Answer – (B)

124. मृदा अपरदन इसके द्वारा रोका जा सकता है –

(A) वनों का विकास करके

(B) वनों की कटाई

(C) उर्वरक का अत्यधिक उपयोग

(D) जंतुओं द्वारा अतिचारण

 

Answer – (A)

125. गंगा कार्य योजना शुरू हुई थी

(A) 1986 में

(B) 1988 में

(C) 1990 में

(D) 1983 में

 

Answer – (A)

126. रेडियोएक्टिवता की तीव्रता मापी जाती है –

(A) डेसिबल में

(B) क्यूरी में

(C) हर्ट्स में

(D) इनमें से कोई नहीं

 

Answer – (B)

127. माइकोराइजा पाया जाता है

(A) साइकस में

(B) गुलाब में

(C) पाइनस (चीड़) में

(D) बुरांश में

 

Answer – (C)

128. टीनीटस रोग में होता है

(A) कान से निरन्तर घंटी की आवाज

(B) कम दृष्टि

(C) सूखी त्वचा

(D) हृदय की धीमी धड़कन

 

Answer – (A)

129. निम्न में से कौन वायु प्रदूषक नहीं है/हैं?

(A) X – किरण

(B) CO2, CO गैस

(C) SPM कण

(D) SO2 गैस

 

Answer – (A)

130. लघु हिम युग के लिये उत्तरदायी कारक है

(A) वृक्षारोपण

(B) ज्वालामुखी धूल

(C) अत्यधिक यातायात वाहन

(D) ध्वनि प्रदूषक

 

Answer – (B)

131. रहीम एक तालाब बनाकर, पानी भरकर उसमें मछलियां डालता है, लेकिन तालाब में मछलियां जीवित नहीं रह पाती हैं। इसका कारण है –

(A) गहरा तालाब

(B) पानी में घुलित आक्सीजन की अनुपस्थिति

(C) पक्का तालाब

(D) उपरोक्त में से कोई नहीं

 

Answer – (B)

132. सुरेश ने खेत में मटर बोने के बाद, उसी खेत में बिना खाद का प्रयोग करके गेहूं का ज्यादा उत्पादन प्राप्त किया, इसका कारण है –

(A) प्रकाशसंश्लेषण

(B) वाष्पोत्सर्जन

(C) राइजोबियम जीवाणु

(D) श्वसन गुणांक

 

Answer – (C)

133. मृदा के संबंध में निम्न कथनों पर विचार कीजिये तथा नीचे दिये गये कूटों से सही उत्तर का चयन कीजिए –

1. मृदा भोजन एवं लकड़ी का मुख्य आधार है।

2. मृदा एक प्रमुख संसाधन है।

3. सभी समुदाय एवं उनकी संस्कृतियां मृदा पर आधारित होती हैं।

कूट:

(A) 1 एवं 2 सत्य हैं।

(B) 1 एवं 3 सत्य हैं।

(C) 2 एवं 3 सत्य हैं।

(D) 1, 2 एवं 3 सत्य हैं।

 

Answer – (A)

134. निम्न में से कौन-सा एक पृथ्वी के क्रस्ट का सबसे प्रमुख तत्व है?

(A) एल्यूमिनियम

(B) लोहा

(C) ऑक्सीजन

(D) सिलिकन

 

Answer – (C)

135. भारत में निम्न में से किस प्रकार का वनावरण सबसे अधिक पाया जाता है?

(A) उष्णकटिबंधीय नम सदाबहार वन

(B) उष्णकटिबंधीय अर्द्ध-सदाबहार वन

(C) उष्णकटिबंधीय नम पर्णपाती वन

(D) शुष्क उष्णकटिबंधीय वन

 

Answer – (C)

136. एक प्रजाति के हमेशा के लिए विलुप्त होने की प्रक्रिया में पहला चरण कौन-सा है?

(A) पारिस्थितिकीय विलोपन

(B) सामूहिक विलोपन

(C) स्थानीय विलोपन

(D) जैविक विलोपन

 

Answer – (D)

137. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन वैश्विक स्तर पर जल के बारे में सत्य है?

(A) प्रतिव्यक्ति उपलब्ध जल पर्याप्त नहीं है।

(B) हम पानी का पुनः प्रयोग नहीं कर सकते।

(C) पानी प्रचुर मात्रा में मौजूद है किन्तु फिर भी इसकी कमी है।

(D) विश्व में जल की कल मात्रा लगातार कम होती जा रही है।

 

Answer – (C)

138. निम्नलिखित में से कौन-सा ईंधन न्यूनतम पर्यावरणीय प्रदूषण उत्पन्न करता है?

(A) डीजल

(B) कोयला

(C) हाइड्रोजन

(D) केरोसिन

 

Answer – (C)

139. निम्नलिखित में से कौन-सा पारिस्थितिकी का अजैविक घटक है

(A) पौधे

(B) कवक

(C) ह्यूमस

(D) बैक्टीरिया

 

Answer – (C)

140. मानव जब UV-किरणों से अत्यधिक प्रभावित हो जाते हैं तब क्या हो सकता है?

(i) प्रतिरक्षा-तंत्र की क्षति

(ii) फेफड़ों की क्षति

(iii) त्वचा का कैंसर

(iv) आमाशय के अल्सर

(A) (i) और (ii)

(B) (ii) और (iv)

(C) (i) और (iii)

(D) (iii) और (iv)

 

Answer – (C)

141. फ्लोराइड प्रदूषण मुख्य रुप से प्रभावित करता है

(A) दाँत

(B) हृदय

(C) किडनी

(D) मस्तिष्क

 

Answer – (A)

142. आगरा में ताजमहल को अधिकतम प्रभावित करने वाले प्रदूषण का प्रकार है

(A) वायु प्रदूषण

(B) जल प्रदूषण

(C) मृदा प्रदूषण

(D) शोर प्रदूषण

 

Answer – (A)

143. भोजन खाने के पश्चात् प्लास्टिक की जिन प्लेटों को फेंक दिया जाता है, उन्हें दोबारा से उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि –

(A) ये हल्के पदार्थ की बनी होती हैं।

(B) ये आविषी पदार्थ की बनी होती हैं।

(C) ये जैवनिम्नीकरणीय पदार्थों की बनी होती हैं।

(D) ये गैर-जैवनिम्नीकरणीय पदार्थों की बनी होती हैं।

 

Answer – (D)

144. विश्व का सबसे तेजी के साथ घटता जा रहा प्राकृतिक संसाधन कौन-सा है?

(A) जल

(B) वन

(C) पवन

(D) सूर्य का प्रकाश

 

Answer – (B)

145. पर्यावरणीय अध्ययन में शैक्षणिक भ्रमण का मूल उद्देश्य है –

(A) बच्चों की ऊर्जा को विकसित करना

(B) छात्रों के लिये प्रत्यक्ष अनुभव

(C) समाजीकरण को बढ़ावा देना

(D) टीम भावना बढ़ाना

 

Answer – (B)

146. पर्यावरण शिक्षा से अभिप्राय है –

(A) विद्यार्थियों पर अतिरिक्त बोझ डालकर व्यस्त रखा जाए

(B) पर्यावरण का समग्रता से ज्ञान कराना

(C) विद्यार्थियों का मनोरंजन हो

(D) शिक्षा के माध्यम से पर्यावरण को दूषित होने से बचाना।

 

Answer – (D)

147. दोपहर के भोजन अवकाश के बाद पर्यावरण अध्ययन पढ़ाते समय आप यह पाते हैं कि बच्चे पाठ में रुचि नहीं ले रहे हैं। आप क्या करेंगे?

(A) पाठ को रोचक बनाने के लिए बहु-आयामी बुद्धि पर आधारित दृश्य-श्रव्य सामग्रियों का प्रयोग करेंगे।

(B) प्रकरण को तुरन्त बदल देंगे

(C) बच्चों को बाहर मैदान में खेलने के लिए ले जाएंगे।

(D) बच्चों से कहेंगे कि वे डेस्क पर सिर रखकर आराम करे।

Answer – (A)

148. एन.सी.ई.आर.टी. की पाठ्य-पुस्तकों में पर्यावरण अध्ययन को उच्च प्राथमिकता और स्थान दिया गया है

(A) विषय की आधारभूत संकल्पनाओं की व्याख्या करने के लिए।

(B) चिंतन और विस्मय के लिए शिक्षार्थियों को अवसर उपलब्ध कराने के लिए।

(C) तकनीकी शब्दावली की सटीक परिभाषाएँ उपलब्ध कराने के लिए।

(D) अधिक संख्या में अभ्यास प्रश्नों को शामिल करने के लिए।

 

Answer – (B)

149. आँचल अपनी कक्षा V में पर्यावरण अध्ययन की कक्षा में अक्सर गहन जाँच-पड़ताल वाले और कल्पनापरक प्रश्न पूछती है। उसके द्वारा इस प्रकार करने का उद्देश्य ______ सुधार करना है।

(A) अवलोकन कौशलों में

(B) संवेगात्मक कौशलों में

(C) चिंतन कौशलों में

(D) बोलने सम्बन्धी कौशलों में

 

Answer – (C)

150. एक शिक्षक प्रत्येक बच्चे को अपने घरों की रद्दी सामग्री से कुछ उपयोगी वस्तु बनाने को कहता है। शिक्षक का शैक्षिक अभिप्राय नहीं है –

(A) कक्षा के श्रेष्ठ विद्यार्थी के बारे में निर्णय करना।

(B) बच्चों में सृजनशीलता का विकास करना।

(C) बच्चों को पुनश्चक्रण, पुनःप्रयोग और रूपांतरण को समझने देना।

(D) कूड़े से बनी श्रेष्ठ वस्तुओं की प्रदर्शनी आयोजित करना।

 

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