UTET 2021 – 1 (Primary Level) | भाग – I – बाल विकास और शिक्षा-शास्त्र | (Part – I – Child Development and Pedagogy)

UTET 2021 – 1 (Primary Level)

Exam Date :– 24th March 2021                SET – B          

भाग – I – बाल विकास और शिक्षा-शास्त्र

(Part – I – Child Development and Pedagogy)

1. श्रवण बाधितों के लिए कक्षा-कक्ष व्यवस्था का कौन सा आकार सबसे ज्यादा प्रभावशाली है?

(A) वृत्ताकार

(B) अर्ध वृत्ताकार

(C) आयताकार

(D) वर्गाकार

 

Answer – (B)

2. कौन सी अधिगम विशेषता मानसिक मन्द बालक की नहीं है?

(A) धीमी गति से सीखना

(B) शीघ्र भूलना

(C) अनुकरण से सीखना

(D) सामान्यीकरण की क्षमता

 

Answer – (D)

3. दृष्टि बाधितों के लिए एकीकृत शिक्षा का उद्देश्य है

(A) सामाजिक एकीकरण

(B) सामाजिक मान्यता

(C) (A) व (B) दोनों

(D) उपर्युक्त में से कोई नहीं

 

Answer – (C)

4. एक बालक किसी कहानी के अनेक शीर्षक बताता है। उसमें योग्यता है –

(A) वैचारिक प्रवाह की

(B) अभिव्यक्ति प्रवाह की

(C) साहचर्य प्रवाह की

(D) शब्द प्रवाह की

 

Answer – (B)

5. डिसफेजिया है –

(A) लेखन में समस्या

(B) पठन में समस्या

(C) गणना में समस्या

(D) भाषायी असामान्यता

 

Answer – (D)

6. ‘संज्ञान’ जानने की प्रक्रिया है जिसमें सम्मिलित नहीं है

(A) सोचना

(B) समझना

(C) शेखी बघारना

(D) समस्या समाधान

 

Answer – (C)

7. निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धान्त संज्ञानात्मक विकास की चार प्रमुख अवस्थाओं का प्रतिपादन करता है?

(A) पियाजे का संज्ञानात्मक विकास का सिद्धान्त।

(B) वायगॉट्स्की का सामाजिक विकास का सिद्धान्त।

(C) कोहलबर्ग का संज्ञानात्मक विकास का सिद्धान्त।

(D) बैन्ड्ररा का सामाजिक सीखने का सिद्धान्त।

 

Answer – (A)

8. कौन सी निम्नांकित गतिविधि स्थानिक बुद्धि से सम्बन्धित है?

(A) मौखिक अनुनय

(B) एक जटिल उपकरण को इकट्ठा करना।

(C) परिकल्पना का विकास तथा परीक्षण।

(D) भाँप लेना कि कब विनम्र होना है।

 

Answer – (B)

9. मन्द-बुद्धि बालकों हेतु कौन सी अभिप्रेरण प्रविधि अधिक उपयोगी होगी?

(A) पुरस्कार एवं प्रशंसा

(B) दण्ड

(C) निन्दा

(D) चुनौती

 

Answer – (A)

10. निम्नलिखित विशेषताओं में से कौन सी विशिष्ट बालकों की विशेषता नहीं है?

(A) वे अपनी आयु के अधिकांश बच्चों से अधिक जल्दी व स्वतंत्र रूप से सीखते हैं?

(B) उनका शब्दकोश अधिक विकसित होता है तथा उनके पढ़ने व लिखने के कौशल अधिक उच्चत होते है।

(C) वे स्वयं को सामान्य उपलब्धि के मानकों से ऊपर नहीं रखते हैं।

(D) वे चुनौतीपूर्ण व कठिन कार्यों में बहुत अभिप्रेरित रहते है।

 

Answer – (C)

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