
उ. प्र. शिक्षक पात्रता परीक्षा पाठ्यक्रम
(प्राथमिक शिक्षक पाठ्यक्रम)
शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 150 अंकों का एक प्रश्न पत्र होगा। परीक्षा की अवधि 2.30 घंटे की होगी।
प्रत्येक प्रश्न 1अंक का होगा।ऋणात्मक मूल्यांकन नहीं होगा।
पात्रता परीक्षा के सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे, जिनके चार विकल्प होंगे और एक विकल्प सही होगा। परीक्षा के विभिन्न विषय निम्नवार होंगे –
विषयवस्तु प्रश्नों की संख्या कुलअंक
(a) बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र 30 30
(b) भाषा प्रथम हिंदी 30 30
(c) भाषा द्वितीय अंग्रेजी 30 30
(d) गणित 30 30
(e) पर्यावरण शिक्षा 30 30
1. बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र- इस भाग के अंतर्गत बच्चों की मानसिक प्रवृत्ति की समझ तथा उनके क्रियाकलापों को शिक्षा से जोड़कर उसके आधार पर प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें परीक्षार्थी से यह आशा की जाती है कि वह अपने शिक्षा के माध्यम से बच्चों में होने वाले परिवर्तनों उनके गुण दोषो तथा उनकी मानसिक क्रियाओं को अच्छी तरह समझ सके तथा उसके आधार पर उनका सही निष्कर्ष निकाल सके परीक्षार्थी और सबसे उचित विकल्प को ज्ञात करना होता है।
2. भाषा- इसके अंतर्गत परीक्षार्थी से भारत अभियान से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं ।जिसमें से एक अनिवार्य भाषा हिंदी और दूसरी भाषा अंग्रेजी और उर्दू होती है जिस में से किसी एक भाषा का चयन परीक्षार्थी को करना पड़ता है।
3. भाषा हिंदी- इसके अंतर्गत हिंदी के व्याकरण (संज्ञा ,अलंकार ,संधि ,समास आदि) पर प्रश्न पूछे जाते हैं व्याकरण पर आधारित प्रश्नों को पूछने के लिए मुख्य उद्देश्य परीक्षार्थी के व्याकरण संबंधी ज्ञान का परीक्षण करना होता है।
4. भाषा अंग्रेजी- इसके अंतर्गत अंग्रेजी की व्याकरण Noun,Pronoun, Preposition, Synonyms-Antonyms etc. के प्रश्न पूछे जाते हैं।
5. गणित- इसके अंतर्गत मूलभूत गणित (अंकगणित)के प्रश्नों का समावेश होता है जिसके अंतर्गत । विभिन्न अध्यायों (सरलीकरण,प्रतिशतता, संख्या पद्धति, वर्गमूल तथा घनमूल, औसत, लाभ तथा हानी इत्यादि) के प्रश्नों को पूछा जाता है। इन प्रश्नों के द्वारा मुख्य रूप से परीक्षार्थी की मानसिक क्रिया का अध्ययन किया जाता है।
6. पर्यावरण अध्ययन- इसके अंतर्गत विज्ञान से ज्यादातर प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि पर्यावरण के विषय पर आधारित होते हैं इसके अतिरिक्त भूगोल विषय को पर्यावरण से संदर्भित करके भी प्रश्न पूछे जाते हैं इस प्रकार के प्रश्नों को पूछे जाने के पीछे मुख्य उद्देश्य होता है कि एक परीक्षार्थी अपने आसपास तथा वैश्विक स्तर पर होने वाले परिवर्तनों के बारे में कितनी जानकारी रखता है।
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