Paper: UP D.El.Ed. IIIrd Semester

द्वितीय प्रश्न पत्र – समावेशी शिक्षा विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा

बहुविकल्पी प्रश्न

1.  दृष्टिबाधिता का मुख्य कारण है

(a) वातावरण

(b) वंशानुक्रम

(c) दोनों

(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

2. अच्छी निर्देशन सेवा होती है

(a) बाल केंद्रित

(b) शिक्षक केंद्रित

c) समाज केंद्रित

(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

3.  टर्मन के अनुसार सामान्य बुद्धि बालकों की बुद्धि लब्धि होती है

(a) 140 से अधिक

(b) 120 से 140

(c) 110 से 120

(d) 90 से 110

4. समुदाय का अर्थ कितने शब्दों से मिलकर बना है

(a) 4

(b) 2

(c) 3

(d) इनमें से कोई नहीं

5.मंडलीय मनोविज्ञान केंद्र कहां स्थित है

(a)  आगरा

(b)  दिल्ली

(c) लखनऊ

(d) कानपुर

6. विकलांग शिक्षा के मुख्य आधार है

(a)  शारीरिक विकलांगता

(b)  आवेगात्मक विकलांगता

(c)  मानसिक विकलांगता

(d)  उपर्युक्त सभी

7. सांकेतिक भाषा किसके लिए प्रयुक्त होती है

(a)  प्रतिभाशाली

(b)  श्रवण बाधित

(c)  (a) एवं (b) दोनों

(d)  चलन बाधित

8.निर्देशन का प्रकार नहीं है

(a)  शैक्षिक निर्देशन

(b)  लिखित निर्देशन

(c)  व्यक्तिगत निर्देशन

(d)  व्यवसायिक निर्देशन

9. शिक्षण प्रक्रिया में अनुकूल की आवश्यकता नहीं होती है

(a)  श्रवणबाधितों. के लिए

(b)  अस्थिरबाधितों के लिए

(c)  प्रतिभाशाली बालकों के लिए

(d)  दृष्टिबाधितों तो के लिए

10. विकृत बालकों को बनाना चाहिए

(a)  परिवार पर निर्भर

(b)  आत्मनिर्भर

(c)  सरकार के निर्भर

(d)  इनमें से कोई नहीं

11. वर्तमान में नि:शक्त बच्चों की शिक्षा को क्या कहा जाता है

(a)  विशेष शिक्षा

(b)  समेकित शिक्षा

(c)  समावेशी शिक्षा

(d)  इनमें से कोई नहीं

12. हकलाने के कारण है

(a)  वंशानुक्रम

(b)  वातावरण

(c)  उपर्युक्त दोनों

(d)  उपर्युक्त में से कोई नहीं

13. मनोविज्ञान केंद्र का प्रमुख कार्य है

(a)  निर्देशन

(b) प्रशिक्षण

(c)   शोध कार्य

(d)  उपर्युक्त सभी

14. वाक् दोष के प्रमुख प्रकार हैं

(a)  4

(b) 5

(c) 6

(d) 7

15.निर्देशन एवं परामर्श द्वारा बताया जा सकता है

(a)  क्या करने योग्य है

(b)  क्या न करने योग्य है

(c)  (a) एवं (b) दोनों

(d)  उपर्युक्त में से कोई नहीं

अति लघु उत्तरीय प्रश्न

16. पर्यवेक्षक के कोई दो प्रकार लिखिए

17. डायट के कोई दो विभागों के नाम लिखिए

18. परामर्श की कोई एक परिभाषा लेखक के नाम सहित लिखिए

19. वाक् दोष का अर्थ स्पष्ट कीजिए

20. डाइट के कोई दो उद्देश्य लिखिए

21. बाल अपराध के कोई दो कारण लिखिए

22. विद्यालय पर्यवेक्षण के क्षेत्र बताइए

23.निरीक्षण प्रणाली में सुधार के कोई दो सुझाव लिखिए

24. “ योग्य परामर्श दाताओं द्वारा किसी दूसरे व्यक्ति को दी जाने वाली सहायता निर्देशन कहलाती है|”  यह परिभाषा किसने लिखी है?

25. अधिगम अक्षमता वाले बालकों के दो प्रकार बताइए

26. धीमी गति से सीखने के कौन कौन से कारण हैं

27. एक अध्यापक दृष्टिबाधित बच्चे की पहचान कैसे करेगा

28. समावेशी बालक किस प्रकार के होते हैं

29. बुद्धि लब्धि से आप क्या समझते हैं

30. अपवंचन क्या है

लघु उत्तरी प्रश्न

31. अस्थि बाधित बालकों की समस्याएं बताइए तथा उनकी शिक्षा व्यवस्था कैसी होनी चाहिए

32. समावेशी बालकों के लिए चलाई जा रही  कार्य योजनाओं एवं नीतियों के बारे में बताइए

33. लेखन अयोग्यता से आप क्या समझते हैं

34. ब्रेन लेखन की प्रक्रिया को समझाइए

35. सामान बच्चों में कौन-कौन सी  मानसिक भिन्नताएं होती हैं

36. निर्देशन के कोई तीन सिद्धांत बताइए

37. पर्यवेक्षण क्यों आवश्यक है?  स्पष्ट कीजिए|

38.परामर्श की आवश्यकता क्यों होती है? परामर्श के  क्षेत्र बताइए|

39. शारीरिक अक्षमता या विकलांगता को परिभाषित कीजिए

40. शैक्षिक समावेशन से आप क्या समझते हैं?  उद्देश्य की चर्चा कीजिए|

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*