
प्रथम प्रश्न पत्र – वर्तमान भारतीय समाज एवं प्रारंभिक शिक्षा
वस्तुनिष्ठ प्रश्न
1. “ शिक्षा एक त्रिध्रुवीय प्रक्रिया है”, यह कथन है –
(a) एडम्स
(b) कमेनियस
(c) जॉन ड्यूवी
(d) रॉस
Ans : c
2. फ्रोबेल द्वारा प्रतिपादित शिक्षण पद्धति है।
(a) किण्डर गार्टन
(b) बाल उद्यान
(c) हस्त कला
(d) फिल्म प्रॉजेक्ट
Ans : a
3. जनसंचार का यान्त्रिक साधन है।
(a) टेलीविजन
(b) टेपरिकार्डर
(c) कम्प्यूटर
(d) उपर्युक्त सभी
Ans : d
4. रूढ़ीवादिता तथा निरक्षरता गम्भीर समस्या है-
(a) प्रौढ़ो की
(b) बालिकाओं की
(c) बालकों की
(d) दिव्यांगों की
Ans : b
5. परोपकार, सत्यनिष्ठा, क्षमाशीलता उदाहरण हैं-
(a) सामाजिक मूल्य
(b) वैयक्तिक मूल्य
(c) मानव मूल्य
(d) इनमें से कोई नहीं
Ans : c
6. वैदिक साहित्य में प्रयुक्त ‘शिक्षा’ शब्द का आशय है-
(a) विद्या
(b) ज्ञान
(c) बोध तथा विनय
(d) उपरोक्त सभी
Ans : d
7. बौद्धकालीन शिक्षा का प्रमुख ३द्देश्य था-
(a) ज्ञान- अर्जित करना
(b) मूल्य विकसित करना
(c) निर्वाण की प्राप्ति
(d) बालिकाओं का शैक्षिक विकास करना
Ans : c
8. शिक्षा में ‘प्रयोजनवाद’ के जन्मदाता है –
(a) विलियम जेम्स
(b) रूसो
(c) महात्मा गाँधी
(d) रवीन्द्रनाथ टैगोर
Ans : a
9. सर्वोत्तम शिक्षा वही है, जो सम्पूर्ण दृष्टि से हमारे जीवन का सामंजस्य स्थापित करती है।” यह कथन है-
(a) महात्मा गाँधी का
(b) रवीन्द्रनाथ टैगोर का
(c) गिजूभाई बधेका का
(d) जवाहर लाल नेहरू का
Ans : b
10. गिजूभाई बधेका ने बालकों को संज्ञा दी थी।
(a) ‘बाल देवो भव’
(b) ‘बालक ही भावी नागारिक’
(c) ‘बालकों की शिक्षा उत्कृष्ट हो’
(d) ‘बालक, बालिकाओं से श्रेष्ठ है’
Ans : a
11. कर्मेन्द्रियों, ज्ञानेन्द्रियों व पढ़ने-लिखने की शिक्षा-इन तीन भागों में शिक्षण – पद्धति को विभाजित किया है –
(a) मॉटेसरी ने
(b) फ्रोबेल ने
(c) डाल्टन ने
(d) रूसो ने
Ans :
12. ‘‘निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम” पारित हुआ-
(a) 2007 में
(b) 2008 में
(c) 2009 में
(d) 2010 में
Ans : c
13. ‘राष्ट्रीय जनसंख्या नीति’ का मुख्य उद्देश्य था-
(a) पाठ्यपुस्तकों के माध्यम से संतान वृद्धि के रोकने के उपाय बताना
(b) प्रौढ़ों को जनाधिक्य के बारे में जागृत करना
(c) AIDSनियन्त्रण करना
(d) जनसंख्या वृद्धि को प्रभावी ढंग से रोकना
Ans : d
14. वुड का घोषणा-पत्र प्रकाशित हुआ
(a) 1854 में
(b) 1856 में
(c) 1855 में
(d) 1864 में
Ans : a
15. ‘पर्यावरण संरक्षण अधिनियम’ लागू हुआ
(a) सन् 1980 में
(b) सन् 1982 में
(c) सन् 1986 में
(d) सन् 1988 में
Ans : c
अति लघु उत्तरीय प्रश्न
———————————-
16. गांधी जी द्वारा प्रतिपादित शिक्षा की परिभाषा लिखिए।
17. “शिक्षा त्रिमुखी प्रक्रिया है।” इस कथन की व्याख्या कीजिए।
Answer: जॉन ड्यूवी
18. औपचारिक शिक्षा किसे कहते हैं ?
19. परिवार में बच्चों को मुख्य रूप से किस विधि द्वारा शिक्षा दी जाती है।
20. प्रयोजनवादी शिक्षा के दो उद्देश्य लिखिए।
21. बुनियादी शिक्षा के जन्मदाता कौन है
22. डॉ. मेरिया मांटेसरी का जन्म कहां हुआ था
23. समाज की एक उपयुक्त परिभाषा लिखिए
24. शिक्षा को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारकों को लिखिए
25. शिक्षा के सार्वभौमीकरण से क्या आशय है
26. बाल श्रम से क्या अभिप्राय है
27. जनसंख्या शिक्षा को परिभाषित कीजिए
28. वायु प्रदूषण के मूल रूप से कितने स्रोत माने जाते हैं
29. जल संरक्षण से क्या अभिप्राय है
30. जनसंचार के यन्त्रोतर साधनों के नाम उल्लेख कीजिए
Answer: टेलीविजन, टेपरिकार्डर, कम्प्यूटर
लघु उत्तरीय प्रश्न
31. बालकों की शिक्षा के संदर्भ में गिजूभाई के विचारों पर एक संक्षिप्त लेख लिखिए।
32. बाल श्रम किस प्रकार नि:शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा में बाधक है ? स्पष्ट कीजिए।
33. “जातिवाद एक जटिल सामाजिक तथा राष्ट्रीय समस्या है।’’ इस कथन को सिद्ध कीजिए।
34. लैंगिक असमानता से क्या अभिप्राय है ? शिक्षा द्वारा लैंगिक समानता के प्रति समझ किस प्रकार विकसित किया जाता है ?
35. भूमंडलीय ताप वृद्धि से क्या अभिप्राय है ? इस भूमंडलीय ताप वृद्धि पर नियंत्रण किस प्रकार किया जा सकता है ?
36. मानवीय मूल्यों की शिक्षा की आवश्यकता क्यों है ? संक्षेप में अपने विचार लिखिए।
37. राष्ट्रीय सद्भावना के उन्नयन में शिक्षा एवं शिक्षण की भूमिका स्पष्ट कीजिए।
38. लोकतांत्रिक व्यवस्था से आप क्या समझते हैं ? लोकतांत्रिक व्यवस्था में शिक्षा की क्या भूमिका है ? संक्षेप में लिखिए।
39. जल संचयन एवं संरक्षण की आवश्यकता पर अपने विचार लिखिएl
40. सामाजिक एवं पारस्परिक सौहार्द की विशेषताएं लिखिए।
Be the first to comment