CTET Exam 2020 – Paper II (Junior Level) | बाल विकास और शिक्षा-शास्त्र (Child Development and Pedagogy)

CTET Exam 2020 – Paper II (Junior Level)

बाल विकास और शिक्षा-शास्त्र (Child Development and Pedagogy)

निर्देश: निम्नलिखित प्रश्नों (प्र. संख्या 1 से 30) के उत्तर देने के लिए सही सबसे उपयुक्त विकल्प चुनिए :

1. कक्षा में अर्थपूर्ण अधिगम को प्रोत्साहित करने के लिए अध्यापिका को ______

(i) विद्यार्थियों की सहायता करनी चाहिए कि . वे अपने मनोभावों और अभिप्रेरणों को सुव्यवस्थित कर पायें।

(ii) विद्यार्थियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर वर्गीकृत और नामांकित करके उनके योग्यता-आधारित समूह बनाने चाहिए।

(iii) विद्यार्थियों में संवाद और परिचर्चा को प्रोत्साहित करना चाहिए जिससे वे बहुपरिप्रेक्ष्य करने में सशक्त हों।

(iv) कक्षा में विविधता की उपेक्षा करके शिक्षण की मानक विधि को अपनाना चाहिए।

(1) (i), (iii), (iv)

(2) (i), (ii), (iii), (iv)

(3) (i), (iii)

(4) (ii), (iii)

 

Answer – (3)

2. प्रतिकूल परिस्थितियों और वंचित पृष्ठभूमि वाले अधिगमकर्ताओं को संबोधित करने के लिए निलिखित में से कौन सी पद्धति प्रभावशाली नहीं है

(1) विद्यार्थियों को संतुलित चुनौतीपूर्ण लक्ष्यों के लिए अभिप्रेरित करना और उपयुक्त शिक्षण सहायता उपलब्ध कराना।

(2) कार्यकलापों के लिए सहयोगी समूह बनाना और विद्यार्थियों को एक दूसरे का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित करना ।

(3) अधिगमकर्ताओं से बातचीत करके उनकी आवश्यकताओं और उनके सम्मुख आई चुनौतियों को समझना ।

(4) अधिगमकर्ताओं को विद्यालय के बाहर ट्यूशन पढ़ने के लिए कहना, जिससे कि अध्यापक को उन पर अधिक ध्यान न देना पड़े।

 

Answer – (4)

3. बच्चों के अधिगम में शारीरिक स्वास्थ्य और सांवेगिक अवस्था ______

(1) का कोई आपसी संबंध नहीं है।

(2) की भूमिका नगण्य है ।

(3) का कोई प्रभाव नहीं होता है।

(4) की एक महत्त्वपूर्ण भूमिका है।

 

Answer – (4)

4. कक्षा में प्रभावशाली अधिगम के लिए ______ वातावरण की रचना करनी चाहिए बजाए ______ वातावरण के।

(1) भयावह ; सुसाध्यक

(2) प्रतिस्पर्द्धिक ; सुसाध्यक

(3) सहयोगिक ; प्रतिस्पर्द्धिक

(4) प्रतिस्पर्द्धिक ; सहयोगिक

 

Answer – (3)

5. निम्नलिखित में से कौन सा उदाहरण विद्यार्थियों को अधिगम के लिए अभिप्रेरित करने के लिए प्रभावशाली पद्धति है ?

(1) वे कार्य देना जो कि बहुत सरल हों ।

(2) प्रतियोगिताओं के लिए बहुत से अवसर उत्पन्न कराना।

(3) पाड़ उपलब्ध कराना विशेषकर जब विद्यार्थी कोई नया कौशल सीख रहे हों ।

(4) सीखने से ज्यादा कार्य पूर्ण करने पर बल देना।

 

Answer – (3)

6. बच्चों के चिंतन के विषय में निम्नलिखित में कौन सा कथन सही नहीं है ?

(1) बच्चे अपने आस-पास की विविध घटनाओं के बारे में सक्रियतापूर्वक सोचते हैं और उनमें अन्वेषण (छान-बीन) की लालसा होती है।

(2) बच्चे अपने आसपास की वस्तुओं को जानने के लिए जन्मजात जिज्ञासु होते हैं ।

(3) बच्चे अपने आस-पास की विविध घटनाओं के बारे में स्वयं अपने सिद्धांतों की रचना करते हैं।

(4) बच्चे प्रत्ययों को स्वयं नहीं सोच सकते और अध्यापक की मूल भूमिका उन्हें जानकारी उपलब्ध कराना है।

 

Answer – (4)

7. अधिगम, एक ______ और ______ प्रक्रिया है।

(1) सरल ; व्यक्तिगत

(2) जटिल ; निष्क्रिय

(3) जटिल ; सक्रिय

(4) सरल ; रैखिक

 

Answer – (3)

8. अपनी कक्षा में अर्थपूर्ण अधिगम को सुसाध्य बनाने के लिए अध्यापिका को अपनी कक्षा में सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, भाषीय विविधता को ______ चाहिए।

(1) समझना

(2) अनदेखा करना

(3) टालना

(4) उपेक्षित करना

 

Answer – (1)

9. एक ______ कक्षा में अध्यापिका अपनी शिक्षा शास्त्र व आकलन की विधियों को विद्यार्थियों की व्यक्तिगत ज़रूरतों के अनुसार परिवर्तित करती है।

(1) पाठ्य-पुस्तक केंद्रित

(2) व्यवहारवादी

(3) अध्यापक-केंद्रित

(4) प्रगतिशील

 

Answer – (4)

10. बच्चों का विद्यालय में असफल होना –

(1) साबित करता है कि इन बच्चों में आनुवंशिक पैदाइशी कमियाँ हैं और इन्हें विद्यालय से निकाल देना चाहिए ।

(2) सूचित करता है कि अभिभावकों में अपने बच्चों के अधिगम में सहायता करने का सामर्थ्य नहीं है ।

(3) प्रस्तावित करता है कि वंचित पृष्ठभमि वाले बच्चों में अधिगम का सामर्थ्य नहीं होता है।

(4) निर्दिष्ट करता है कि विद्यालय इन बच्चों की आवश्यकताओं और रुचियों की पूर्ति करने में समर्थ नहीं है।

 

Answer – (4)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*