
PART – I : बाल विकास व शिक्षाशास्त्र (Child Development & Pedagogy)
निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों (प्र. संख्या 1 से 30) के उत्तर देने के लिए सही सबसे उपयुक्त विकल्प चुनिए :
1. छात्र केंद्रित शिक्षाशास्त्र की क्या विशेषता है ?
(1) यंत्रवत् याद करना
(2) योग्यता के आधार पर विद्यार्थियों को नामांकित करना तथा वर्गीकरण करना
(3) केवल पाठ्यपुस्तकों पर निर्भर होना
(4) बच्चों के अनुभवों को प्रमुखता देना
Answer – 4
2. संवेग एवं संज्ञान एक दूसरे से __हैं।
(1) सन्निहित
(2) संबंधित नहीं
(3) पूर्णतया अलग
(4) स्वतंत्र
Answer – 1
3. संरचनावादी ढाँचे में, अधिगम प्राथमिक रूप से
(1) अनुबंधन द्वारा अर्जित है।
(2) अवबोधन की प्रक्रिया पर केंद्रित है।
(3) यंत्रवत् याद करने पर आधारित है।
(4) प्रबलन पर केंद्रित है।
Answer – 2
4. अनेक घटनाओं के बारे में बच्चों के द्वारा बनाए गए ‘सहजानुभूत सिद्धांतों’ के संदर्भ में एक शिक्षिका को क्या करना चाहिए ?
(1) बार-बार याद करने के द्वारा एक सही सिद्धांत से ‘बदल’ देना चाहिए।
(2) प्रतिकूल प्रमाण एवं उदाहरणों को प्रस्तुत करके बच्चों के इन सिद्धान्तों को चुनौती देनी चाहिए।
(3) बच्चों के इन सिद्धान्तों को अनदेखा करना चाहिए।
(4) बच्चों को दंडित करना चाहिए ।
Answer – 2
5. बच्चों को अधिगम गतिविधियों में भागीदारी कर के लिए लगातार पुरस्कार देना व दंड का प्रय करने से क्या प्रभाव पड़ता है ?
(1) यह बच्चों को प्रदर्शन आधारित लक्ष्यों के बजाय निपुणता पर ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
(2) अधिगम में बच्चों की स्वाभाविक अभिरुचि तथा जिज्ञासा कम होती है।
(3) बाहरी अभिप्रेरणा कम होती है।
(4) आंतरिक अभिप्रेरणा बढ़ती है।
Answer – 2
6. संरचनावादी सिद्धान्तों के अनुसार अधिगम के बार में निम्नलिखित कथनों में से कौन सा सही है ?
(1) अधिगम आवृत्तीय संबंध के द्वारा व्यवहारों का अनुबंधन है।
(2) अधिगम सक्रिय विनियोजन के द्वारा ज्ञान की संरचना की प्रक्रिया है।
(3) अधिगम पुनरुत्पादन एवं स्मरण की प्रक्रिया है।
(4) अधिगम यंत्रवत् याद करने की प्रक्रिया है ।
Answer – 2
7. विद्यार्थियों को स्पष्ट उदाहरण एवं गैर-उदाहरण देने के क्या परिणाम है ?
(1) यह अवधारणाओं की समझ में अभाव पैदा करता है।
(2) यह अवधारणात्मक समझ के बजाय कार्यविधिक/प्रक्रियात्मक ज्ञान पर ध्यान केंद्रित करता है।
(3) अवधारणात्मक परिवर्तनों को प्रोत्साहित करने के लिए यह एक प्रभावशाली तरीका
(4) यह विद्यार्थियों के दिमाग मे भ्रांतियाँ उत्पन्न करता है।
Answer -3
8. एक प्राथमिक विद्यालय की अध्यापिका बच्चों को एक प्रभावशाली समस्या समाधानकर्ता बनने के लिए किस प्रकार से प्रोत्साहित कर सकती है ?
(1) ‘गलत उत्तरों’ को अस्वीकार करके एवं दंडित करके।
(2) बच्चों को सहजानुभूत अनुमान लगाने के लिए प्रोत्साहित करके तथा उसी पर आधारित विचार मंथन करके।
(3) प्रत्येक छोटे कार्य के लिए भौतिक पुरस्कार देकर।
(4) केवल प्रक्रियात्मक ज्ञान पर बल/महत्त्व देकर।
Answer – 2
9. निम्नलिखित में से कौन सी प्रथाएं सार्थक अधिगम को बढ़ावा देती हैं ?
(i) शारीरिक दंड
(ii) सहयोगात्मक अधिगम पर्यावरण
(ii) सतत् एवं समग्र मूल्यांकन
(iv) निरंतर तुलनात्मक मूल्यांकन
(1) (i), (ii), (iii)
(2) (ii), (iii), (iv)
(3) (i), (ii)
(4) (ii), (iii)
Answer – 4
10. शिक्षक बच्चों की जटिल अवधारणाओं की समझ को किस प्रकार सहज कर सकते हैं ?
(1) बार-बार यांत्रिक अभ्यास के द्वारा
(2) अन्वेषण एवं परिचर्चा के लिए अवसर उपलब्ध करके।
(3) एक व्याख्यान देकर के।
(4) प्रतियोगितात्मक अवसरों की व्यवस्था करके।
Answer – 2
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