
PART – II : गणित (Mathematics)
निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सही/सबसे उपयुक्त विकल्प चुनिए :
31. निम्नलिखित में से किसे संरचनात्मक (रचनावादी) गणितीय कक्षा कक्ष का लक्षण नहीं माना जा सकता है ?
(1) प्राथमिक स्तर पर आकलन के लिए विषयपरक प्रकार की परीक्षा का उपयोग किया जाता है।
(2) गणित और दूसरे पाठ्येतर क्षेत्रों के बीच के संबंधों को उजागर किया जाता है ।
(3) गणित के अधिगम में भाषा और संवादों की भूमिका पर उचित ध्यान दिया जाता है।
(4) अध्यापक स्वीकार करता है कि दी गई अन्योन्य क्रिया को विभिन्न विद्यार्थी अलग-अलग प्रकार से समझ सकते हैं ।
Answer – 1
32. निम्नलिखित में से कौन से कथन की सहमति गणित के संरचनात्मक (रचनावादी दृष्टिकोण) से की जा सकती है ?
(1) गणित पूर्णतया विषयपरक है।
(2) मानसदर्शन गणित का महत्त्वपूर्ण पहलू है।
(3) गणित तथ्यों को सीखने के बारे में है।
(4) गणितज्ञों से सच्चाई का आविष्कार अपेक्षित होना चाहिए।
Answer – 1
33. निम्नलिखित में से कौन सा क्रियाकलाप बच्चो में त्रिविम समझ को विकसित करने के लिए अधिक उपयुक्त है ?
(1) चंद्रमा के उदय होने का समय लिखना।
(2) संख्याओं को संख्या रेखा पर निरूपित करना।
(3) बोतल के ऊपरी दृश्य को चित्रित करना।
(4) मानचित्र पर शहरों का स्थान निर्धारण करना।
Answer – 4
34. गणित के अधिगम के संबंध में निम्नलिखित में से क्या सही नहीं है ?
(1) विद्यार्थियों की सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि का गणित के निष्पादन पर असर होता है।
(2) विद्यालय में दिए जाने वाले निर्देशों की भाषा का असर बच्चे के गणित के प्रदर्शन पर हो सकता है।
(3) गणित में उत्कृष्ट प्रदर्शन की प्रतिभा स्वाभाविक होती है।
(4) अध्यापक के सीखने वालों के प्रति विचारों का अधिगम परिणामों पर प्रभावशाली असर होता है।
Answer – 3
35. निम्नलिखित शाब्दिक समस्या के प्रकार को पहचानिए ।
मेरे पास 6 पेंसिल हैं । मनीष के पास मेरे से दो अधिक हैं । मनीष के पास कितनी पेंसिल हैं ?
(1) व्यवकलित जमा
(2) व्यवकलित घटा
(3) तुलनात्मक जमा
(4) तुलनात्मक घटा
Answer – 3
36. हिंदू-अरबी गणना-प्रणाली के लिए निम्नलिखित में से कौन सा सही नहीं है ?
(1) इसमें आधार 2 की प्रणाली का पालन किया जाता है।
(2) यह गुणनात्मक प्रकृति का है ।
(3) एक संख्या में अंक की स्थिति इसका मान बताती है।
(4) यह योगात्मक प्रकृति का है।
Answer – 1
37. प्राथमिक स्तर पर ज्यामिति के अध्यापन के लिए वांछनीय प्रक्रिया पहचानिए ।
(1) बच्चों को प्रचुर अवसर दिए जाने चाहिए कि वे दिकस्थान की अंतर्दशी समझ का विकसित कर सकें।
(2) प्राथमिक स्तर पर व्यापक ज्यामितीय शब्दसंग्रह का विकास करना उद्देश्य नहीं होना चाहिए।
(3) प्राथमिक स्तर पर ज्यामिति को सरल मूलभूत आकृतियों की पहचान तक सीमित रखना चाहिए।
(4) अध्यापक को प्रारंभ में सरल आकृतियों की स्पष्ट परिभाषा देनी चाहिए और उदाहरण दिखाने चाहिए।
Answer – 1
38. निम्नलिखित में से क्या गणितीय तर्कणा का सूचक है ?
(1) परिकलन में निपुणता की क्षमता
(2) विभिन्न परिस्थितियों में सही सूत्रों को स्मरण करने की क्षमता।
(3) गणितीय संकल्पनाओं की परिभाषा देने की क्षमता
(4) गणितीय प्रक्रिया की तर्कसंगतता देने की क्षमता
Answer – 4
39. सुपर बाज़ार में सब्जियों की मूल्य सूची निम्नलिखित है:
संजय ने ½ kg टमाटर, 1 kg आलू, ½ kg गाजर, 250 g मिर्च और 6 नींबू खरीदे। उसने बिल
क्लर्क को काउंटर पर ₹ 200 का नोट दिया । उसे कितने रुपये वापिस मिलेंगे?
(1) ₹ 86.50
(2) ₹ 97.50
(3) ₹ 112.50
(4) ₹ 87.50
Answer – 4
40. • मैं एक दो अंकों की संख्या हूँ।
• दहाई के स्थान पर अंक और इकाई के स्थान पर अंक क्रमिक अभाज्य संख्याएँ हैं ।
• अंकों का योग 3 और 4 का गुणज है । संख्या है:
(1) 35
(2) 13
(3) 57
(4) 23
Answer – 3
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