CTET Exam 2018 Paper – 1 (Primary Level) | भाषा – I हिंदी (Language – I Hindi)

CTET Exam 2018 Paper – 1 (Primary Level)

भाषा – I हिंदी (Language – I Hindi)

निर्देश : नीचे दिए गए प्रश्नों (प्रश्न सं० 1 से 5) के सही/सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनिए।

1. सुनने और लिखने की कुशलता का आकलन करने का सबसे अच्छा तरीका है

(1) कविता सुनकर प्रश्नों के उत्तर लिखना

(2) सुनी गई कहानी को अपने शब्दों में लिखना

(3) सुनी गई कहानी को शब्दशः लिखना

(4) कविता सुनना और शब्दशः लिखना

 

उत्तर – (2)

2. सार्थक पढ़ते समय कभी-कभी वाक्यों, शब्दों की पुनरावृत्ति करता है। यह भाषायी व्यवहार दर्शाता है कि –

(1) वह अटक-अटक कर ही पढ़ सकता है।

(2) वह समझ के साथ पढ़ने की कोशिश करता है।

(3) उसे लंबे शब्दों को पढ़ने में कठिनाई होती है।

(4) वह पढ़ने में अधिक समय लेता है।

 

उत्तर – (2)

3. हिंदी भाषा में आकलन का उद्देश्य नहीं है

(1) भाषा सीखने के संदर्भ में प्रत्येक बच्चे की विशेष आवश्यकता की पहचान करना

(2) भाषा सीखने-सिखाने की प्रक्रिया को उन्नत बनाना

(3) बच्चों की भाषागत त्रुटियों की ही पहचान करना।

(4) बच्चों की भाषा-प्रगति को अभिभावकों और अन्य शिक्षकों को बताना।

 

उत्तर – (3)

4. आपके विचार से प्राथमिक स्तर पर उत्कृष्ट लेखन कार्य का उदाहरण है –

(1) ‘मेरे सपनों का भारत’ विषय पर अनुच्छेद लिखना

(2) पाठ्य-पुस्तक से इतर कठिन शब्दों का श्रुतलेखन

(3) किसी आँखों-देखी घटना का लिखित वर्णन करना

(4) छुट्टियाँ कैसे मनाईं?’ इस विषय पर अनुच्छेद लिखना

 

उत्तर – (3)

5. भाषा सीखने के संदर्भ में कौन-सा कथन सही है?

(1) बच्चों में भाषा अर्जित करने की जन्मजात क्षमता नहीं होती।

(2) बच्चे विद्यालय आकर ही भाषा सीखते हैं।

(3) बच्चे विभिन्न संचार माध्यमों से ही भाषा सीखते हैं।

(4) बच्चों में भाषा अर्जित करने की जन्मजात क्षमता होती है।

 

उत्तर – (4)

6. डिस्ग्राफ़िया से प्रभावित बच्चों को मुख्य रूप से ______ में कठिनाई होती है।

(1) बोलने

(2) पढ़ने

(3) लिखने

(4) सुनने

 

उत्तर – (3)

7. प्राथमिक स्तर की हिंदी भाषा की पाठ्य-पुस्तक में आप किसे सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण मानते हैं?

(1) नैतिक मूल्यों वाली कहानी-कविताएँ

(2) बहुतायत में दिए गए अभ्यास कार्य

(3) हिंदी भाषा को विविध रूप देने वाली रचनाएँ

(4) बहुत प्रसिद्ध लेखकों की प्रसिद्ध रचनाएँ

 

उत्तर – (3)

8. बहुभाषिक कक्षा में बच्चों की भाषाएँ –

(1) शिक्षक के लिए बेहद जटिल चुनौती हैं।

(2) आकलन की प्रक्रिया को बाधित करती हैं।

(3) भाषा सीखने की प्रक्रिया को बाधित करती हैं।

(4) संसाधन के रूप में कार्य कर सकती हैं।

 

उत्तर – (4)

9. भाषा सीखने और भाषा अर्जित करने में अंतर का मुख्य आधार है-

(1) भाषा का लिखित आकलन

(2) भाषा का उपलब्ध परिवेश

(3) भाषा की जटिल संरचनाएँ

(4) भाषा की पाठ्य-पुस्तकें

 

उत्तर – (2)

10. प्राथमिक स्तर पर हिंदी भाषा सिखाने के लिए सबसे अधिक ज़रूरी है –

(1) कक्षा में रंगीन पाठ्य-पुस्तकें

(2) कक्षा में प्रिंट समृद्ध परिवेश

(3) कक्षा में लिखित आकलन

(4) भाषा शिक्षक का भाषा-ज्ञान

 

उत्तर – (2)

भाषा – I हिंदी (Language – I Hindi)

11. बच्चे बोल-चाल की भाषा का अनुभव लेकर विद्यालय आते हैं। इसका निहितार्थ है कि –

(1) बच्चों की बोल-चाल की भाषा को सुधारा जाए

(2) बच्चों के भाषायी अनुभवों का उचित प्रयोग किया जाए।

(3) बच्चों के भाषायी अनुभवों को कक्षा के बाहर रखा जाए।

(4) बच्चों को बोल-चाल की भाषा न सिखाई जाए।

 

उत्तर – (2)

12. भाषा सीखने-सिखाने में आप किसे सबसे अधिक महत्त्वपूर्ण मानते हैं?

(1) सामाजिक अंतःक्रिया

(2) दृश्य-श्रव्य सामग्री

(3) बाल साहित्य

(4) संज्ञानात्मक विकास

 

उत्तर – (1)

13. हिंदी भाषा शिक्षक का यह प्रयास होना चाहिए कि वे –

(1) बच्चों की मातृभाषा के स्थान पर हिंदी भाषा को ही कक्षा में स्थान दें

(2) बच्चों द्वारा मानक भाषा का ही प्रयोग करने के लिए अवसर दें

(3) बच्चों को शिक्षाप्रद बाल साहित्य पढ़ने के भरपूर अवसर दें

(4) बच्चों की भाषा संबंधी सहज रचनाशक्ति को बढ़ने के अवसर दें

 

उत्तर – (4)

14. कक्षा पाँच के बच्चों के भाषा आकलन के संदर्भ में आप किस सवाल को सबसे कमज़ोर मानते हैं?

(1) यदि इला तुम्हारे स्कूल में आए तो उसे किन-किन कामों में परेशानी होगी?

(2) अपने दोस्तों से पूछकर पता करो कि कौन किस बात से घबराता है।

(3) ‘ईदगाह’ कहानी में हामिद ने मेले से क्या खरीदा?

(4) केशव सबसे क्या कहता होगा? कल्पना करके केशव के शब्दों में लिखो।

 

उत्तर – (3)

15. _____ भाषा का अति महत्त्वपूर्ण प्रकार्य है।

(1) अक्षर-ज्ञान

(2) संप्रेषण

(3) लेखन

(4) सुनना

 

उत्तर – (2)

निर्देश : नीचे दी गई कविता की पंक्तियों को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों (प्रश्न सं० 16 से 21) के सही/सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनिए।

पूर्व चलने के बटोही,

बाट की पहचान कर ले।

है अनिश्चित किस जगह पर,

सरित गिरि गह्वर मिलेंगे

है अनिश्चित किस जगह पर

बाग वन सुंदर मिलेंगे।

किस जगह यात्रा खत्म हो

जाएगी यह भी अनिश्चित

है अनिश्चित कब सुमन कब

कंटकों के शर मिलेंगे।

कौन सहसा छू जाएँगे

मिलेंगे कौन सहसा

आ पड़े कुछ भी रुकेगा

तू न ऐसी आन कर ले।

पूर्व चलने के बटोही,

बाट की पहचान कर ले।

16. कविता की पंक्तियों में यात्रा की किस विशेषता की ओर संकेत किया गया है?

(1) सुखों की ओर

(2) अनिश्चितता की ओर

(3) साहस की ओर

(4) कठिनाइयों की ओर

 

उत्तर – (2)

17. कविता में आए ‘सुमन और कंटक’ किस भाव के प्रतीक हैं?

(1) बाग और वन

(2) सुख और दुख

(3) प्रिय और अप्रिय

(4) फूल और काँटे

 

उत्तर – (2)

18. कविता की पंक्तियों में कवि व्यक्ति को किस बात की प्रेरणा दे रहा है?

(1) पर्वतों को देखकर न डरने की

(2) गहरी नदियों से न डरने की

(3) हर स्थिति में आगे बढ़ने की।

(4) हर स्थिति में साहस दिखाने की

 

उत्तर – (3)

19. इस जीवन-यात्रा में –

(1) सब कुछ निश्चित है।

(2) सब ओर मुश्किलें हैं

(3) सब ओर सुख है

(4) कुछ भी निश्चित नहीं है।

 

उत्तर – (4)

20. नीचे दिए गए शब्दों में से ‘सरित’ का समानार्थी शब्द कौन-सा नहीं है?

(1) जयमाला

(2) नद

(3) प्रवाह

(4) तटिनी

 

उत्तर – (3)

भाषा – I हिंदी (Language – I Hindi)

21. ‘अनिश्चित’ शब्द में कौन-सा प्रत्यय आ सकता है ?

(1) ति

(2) ती

(3) ता

(4) ते

 

उत्तर – (3)

निर्देश : नीचे दिए गए अनुच्छेद को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों (प्रश्न सं० 22 से 30) के सही/सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनिए।

राष्ट्रीय पर्वो और सांस्कृतिक समारोहों के दौरान गीत गाए जाएँ, कविताएँ सुनी और सुनायी जाएँ, इसे लेकर माता-पिताओं, स्कूल और समाज में व्यापक सहमति है। लेकिन गीत-कविताएँ बच्चों के जीवन में रच-बस जाएँ, वे उनका भरपूर आनंद लेने लगे, खुद तुकबंदियाँ करने लगे, रचने लगें, यह माता-पिता को मंजूर नहीं। माता को लगता है। ऐसा करते हुए तो वे उस राह से भटक जाएँगे जिस राह पर वे उन्हें चलाना चाहते हैं। जिस राह से वे उन्हें अपनी सोची हुई मंज़िल पर पहुँचाना चाहते हैं। उनकी इस इच्छा में यह निहित है कि बच्चे वैसा कुछ भी नहीं करें जो वे करना चाहते हैं। बल्कि वे वैसा करें जैसा माता-पिता चाहते हैं। उनके भीतर बच्चे के स्वतंत्रतापूर्वक सीखने की प्रक्रिया के प्रति सतत संदेह और गहरा डर बना रहता है। यही हाल स्कूल का भी है। गीत-कविता स्कूल और कक्षाओं की रोज़मर्रा की गतिविधि का हिस्सा बन जाए यह स्कूल को मंजूर नहीं। स्कूल को लगता है इस सबके लिए समय कहाँ है। यह पाठ्य-पुस्तक से बाहर की गतिविधि है। शिक्षक और शिक्षा अधिकारी चाहते हैं शिक्षक पहले परीक्षा परिणाम बेहतर लाने के लिए काम करें।

दूसरी ओर हमारी संस्कृति और समाज में गीत-कविता की जो जगहें थीं वे जगहें लगातार सीमित हुई हैं। गीत गाने, सुनने-सुनाने के अवसर हुआ करते थे, वे अवसर ही गीत-कविताओं को गुनगुनाते रह सकने के लिए याद करने को प्रेरित करते थे। सहेजने और रचने के लिए प्रेरित करते थे। उनमें कुछ जोड़ने के लिए प्रेरित करते थे। इस सबके लिए अतिरिक्त प्रयासों की ज़रूरत नहीं पड़ती थी, वह जीवन-शैली का स्वाभाविक हिस्सा था। बच्चों के लिए पढ़ाई से अधिक खेलने-कूदने के लिए समय और जगहें थीं। खेलने-कूदने की मस्ती के दौरान ही उनके बीच से स्वतः ही नये खेलों, तुकबंदियों और खेलगीतों और बालगीतों का सृजन भी हो जाया करता था। उनकी ये रचनाएँ चलन में आ जाया करती थीं, जबान पर चढ़ जाती थीं और सालों-साल उनकी टोलियों के बीच बनी रहती थीं। समय के साथ उनमें कुछ कमी पाए । जाने पर संशोधित होती रहती थीं।

22. गीत-कविता बच्चों के जीवन में रच-बस जाएँ यह माता-पिता को पसंद नहीं है, क्योंकि इससे बच्चे

(1) माता-पिता द्वारा तय लक्ष्य को प्राप्त न कर सकेंगे

(2) केवल आनंद में ही खोए रहेंगे।

(3) केवल कविता ही लिखते रहेंगे।

(4) पढ़ाई-लिखाई में बहुत पिछड़ सकते हैं।

 

उत्तर – (1)

23. गीत-कविता स्कूलों को भी पसंद नहीं है, क्योंकि उन्हें लगता है कि

(1) इससे बच्चों का बहुत समय नष्ट होता है।

(2) इससे परीक्षा परिणाम देर से आएँगे

(3) यह सीखना बहुत ही कठिन काम है।

(4) स्कूली पढ़ाई-लिखाई से इसका कोई संबंध नहीं है।

 

उत्तर – (4)

24. गीत-कविता के बारे में कौन-सा कथन सही नहीं

(1) ये जीवन-शैली का स्वाभाविक हिस्सा हैं।

(2) ये भाषा-सृजनात्मकता को पोषित करते हैं।

(3) समाज में इनकी व्यापक सहमति नहीं है।

(4) ये संस्कृति का अभिन्न हिस्सा हैं।

 

उत्तर – (3)

25. शिक्षा-व्यवस्था गीत-कविता को किस दृष्टि से देखती है?

(1) साधक के रूप में

(2) सहयोगी के रूप में

(3) संपूरक के रूप में

(4) बाधक के रूप में

 

उत्तर – (4)

26. अनुच्छेद के आधार पर गीत-कविता के बारे में कौन-सा कथन सही नहीं है?

(1) इनसे बच्चे अपनी राह से भटक जाएँगे।

(2) ये बच्चों को शब्दों से खेलने का अवसर देते

(3) बच्चे इनका भरपूर आनंद लेते हैं।

(4) स्कूल और परिवार इसकी महत्ता को समझ नहीं रहे।

 

उत्तर – (1)

27. बच्चों के लिए लक्ष्य कौन निर्धारित करता है?

(1) माता-पिता

(2) स्कूल

(3) शिक्षा अधिकारी

(4) स्वयं बच्चे

 

उत्तर – (1)

28. ‘कविताएँ सुनी-सुनायी जाएँ’ में क्रिया है

(1) सकर्मक

(2) प्रेरणार्थक

(3) द्विकर्मक

(4) अकर्मक

 

उत्तर – (1)

29. ‘सांस्कृतिक’ में प्रत्यय है

(1) कृतिक

(2) इक

(3) क

(4) तिक

 

उत्तर – (2)

30. ‘मंजूर’ का समानार्थी शब्द है

(1) प्रस्ताव

(2) स्वीकार

(3) अच्छा

(4) पसंद

 

उत्तर – (2)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*