CTET Exam 2018 Paper – 1 (Primary Level) | गणित (Mathematics) September 17, 2021 admin CTET, Paper, Teaching/TET 0 CTET Exam 2018 Paper – 1 (Primary Level) गणित (Mathematics) निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सही/सबसे उपयुक्त विकल्प चुनिए। 1. प्राथमिक कक्षाओं में बच्चे गणित में क्या सीखते हैं, इसके आकलन का ध्यान किस पर नहीं होना चाहिए? (1) गणितीय अवधारणाओं को समझना (2) गणितीय भाषा का विकास (3) गणित की समस्याओं का जवाब देने में सटीकता (4) तर्क कौशल का विकास उत्तर – (3) 2. प्रारम्भिक कक्षाओं में एक गणितीय अवधारणा के विकास में निम्नलिखित निर्देशों का अनुक्रम किस प्रकार किया जाना चाहिए? I. चित्र बनाना II. प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व का उपयोग करना II. अनुभव प्रदान करना IV. भाषा के माध्यम से समझाना (1) IV, III, I, II (2) III, IV, I, II (3) IV, III, II, I (4) III, I, II, IV उत्तर – (2) 3. एक बच्चे ने नीचे दिखाए अनुसार दो संख्याएं घटाई : निम्नलिखित में से कौन-सा कथन बच्चे के घटाव सीखने का बोध कराता है? (1) बच्चे को घटाव की प्रक्रिया में स्थानीय मान के बारे में गलत धारणाएँ हैं। (2) बच्चा नहीं जानता कि कैसे घटाना है। (3) बच्चा दो अंकों वाली संख्याओं के घटाव की प्रक्रिया जानता है। (4) यह एक गलती है और इसे बार-बार अभ्यास करके सुधार किया जा सकता है। उत्तर – (1) 4. अधिगम और आकलन के चक्र के निम्नलिखित चरणों को क्रम में व्यवस्थित कीजिए : I. शिक्षण-अधिगम के साथ एकीकृत आकलन II. शिक्षण-अधिगम और आकलने की योजन बनाना और उसका संगठन III. प्रगति रिपोर्ट का विकास IV. बच्चों के अधिगम और प्रगति की अतिपुष्टि की रिपोर्टिग और उसका संचार (1) II, I, III, IV (2) I, II, IV, III (3) IV, I, II, III (4) II, IV, I, III उत्तर – (1) 5. रोमन अंकों का उपयोग आमतौर पर हिंदू-अरबी अंकों जैसी संख्याओं के लेखन में क्यों नहीं किया जाता? (1) रोमन अंक स्थानीय मान का नियोजन नहीं करते हैं, इसलिए इन अंकों का उपयोग करके गणना करना मुश्किल होता है। (2) रोमन अंकों को याद करना मुश्किल है। (3) रोमन अंकों का उपयोग करके संख्याओं को बनाना एक जटिल कार्य है। (4) बच्चे अंग्रेजी वर्णमाला और रोमन अंकों में भ्रमित हो जाते हैं। उत्तर – (1) 6. एक शिक्षक अपनी कक्षा में बच्चों को उनके परिवेश में मौजूद वस्तुओं के भौतिक गुणों को अपने शब्दों में समझाने के लिए प्रोत्साहित करता है। अपने छात्रों के साथ ऐसी गतिविधि करने के पीछे शिक्षक का सबसे उचित उद्देश्य क्या है? (1) यह एक बहुत ही रोचक गतिविधि है जिसे आकार की अवधारणा को पुनः देखने के लिए। खाली समय में किया जा सकता है। (2) बच्चे अपनी भाषा में वस्तुओं को समझाने का आनंद लेते हैं जैसे कि वे डंब शराड्स खेलने का आनंद लेते हैं। (3) यह बच्चों को अनौपचारिक रूप से किसी वस्तु के भौतिक गुणों का निरीक्षण करने का अवसर देता है जो आकारों के बारे में उनकी समझ को गहन बनाता है। (4) यह एक उपयोगी गतिविधि है जो एक बच्चे को आकारों का परिचय कराती है। उत्तर – (3) 7. अशिक्षित दुकानदार द्वारा उपयोग किए जाने वाले गणित – (1) गणित कक्षा में उपयोगी नहीं हैं (2) सभी गणितीय समस्याओं को हल करने में बहुत उपयोगी है। (3) में अस्पष्टता और बहुत कम स्तर की शुद्धता है। (4) की संबंधित समस्याओं को हल करने में वैकल्पिक रणनीति के रूप में कक्षाओं में शिक्षकों द्वारा चर्चा की जानी चाहिए। उत्तर – (4) 8. एक शिक्षक को गणित कक्षा में बच्चों के एक विषय समूह को कैसे संभालना चाहिए? (1) एक ही क्षमता वाले बच्चों को एक साथ समूहित रखकर और उनकी क्षमता के अनुसार प्रश्न देकर (2) एक ही कक्षा में सभी बच्चों को एक साथ समूहित रखकर (3) अलग-अलग क्षमताओं वाले बच्चों को एक साथ समूहित रखकर ताकि वे एक-दूसरे से सीख सकें (4) कम क्षमता वाले बच्चों के अनुसार कक्षा में प्रश्न हल करके और उच्च क्षमता वाले बच्चों को जटिल प्रश्न गृहकार्य के रूप में देकर उत्तर – (3) 9. गणित में सीखने के प्रतिफल इसलिए विकसित किए गए हैं ताकि (1) गणना के लिए बच्चों को लघु विधियाँ बताई जाए। (2) विभिन्न शैक्षणिक सर्वेक्षणों में बच्चों की उपलब्धि बढ़ाई जाए । (3) बच्चों द्वारा हासिल की जाने वाली कक्षावार दक्षता और कौशल को परिभाषित किया जाए। (4) वर्ष की अंत परीक्षाओं के लिए बच्चों को तैयार किया जाए । उत्तर – (3) 10. निम्नलिखित में से कक्षा में हो रहा कौन-सा कार्य एक गतिविधि है? (1) शिक्षक समझाते हैं कि प्रश्न कैसे हल करें (2) बच्चों द्वारा कविता के रूप में गिनती का वाचन (3) बच्चों द्वारा श्यामपट्ट से नकल करना (4) बच्चों का अन्वेषण में लगना । उत्तर – (4) 1 2 3
Be the first to comment