
CTET Exam 2016 (Sep) | Paper -॥ (Junior Level)
Exam Date : 18.9.2016
CTET Exam 2016 (Sep) | Paper -॥
Part l – बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र
1. निम्नलिखित में से कौन सा अधिगम के आकलन को उजागर करता है
(1) शिक्षक मानक उत्तरों से विद्यार्थियों के उत्तरों की तुलना करके उनका आकलन करता है
(2) शिक्षक विद्यार्थियों की चिंतन प्रक्रियाओं पर ध्यान देने के अलावा उनकी अवधारणात्मक समझ का भी आकलन करता है
(3) शिक्षक पाठ्यपुस्तकों में दी गई जानकारी के आधार पर विद्यार्थियों का आकलन करता है
(4) शिक्षक किसी विद्यार्थी के निष्पादन का आकलन दूसरों के निष्पादन की तुलना में करता है
Ans :2
2. बाल केंद्रित शिक्षा शास्त्र का अर्थ है
(1) बच्चों के अनुभव और उनकी आवाज को प्रमुखता देना
(2) शिक्षक द्वारा बच्चों को आदेश देना कि क्या किया जाना चाहिए
(3) निर्धारित सूचना का अनुसरण करने में बच्चों को सक्षम बनाना
(4) कक्षा में सारी बातें सीखने के लिए शिक्षक का आगे आगे होना
Ans :1
3.निम्नलिखित में से कौन सा कथन भाषा और विचार के बारे में पिया जी और वाइगोत्सकी के दृष्टिकोण का सही वर्णन करता है ?
(1) पियाजे के अनुसार पहले विचार जन्म लेता है और वाइगोत्सकी के अनुसार भाषा का विचार पर भारी प्रभाव पड़ता है
(2) वाइगोत्सकी के अनुसार पहले विचार जन्म लेता है और पियाजे के अनुसार भाषा का विचार पर भारी प्रभाव पड़ता है
(3) दोनों मानते हैं कि बच्चे की भाषा से विचार जन्म लेते हैं
(4) दोनों भाषा को बच्चे की विचारों से जन्म लेती हुई मानते हैं
Ans :1
4. विद्यालय यात्रा पर जाने के लिए पति को अपने पिता से बहस करती हुए देखकर दादी कहती है तुम अच्छी लड़की की तरह आज्ञाकारी क्यों नहीं हो तुम लड़कों की तरह व्यवहार करोगी तो तुम से कौन शादी करेगा यह कथन निम्नलिखित में से किस को प्रतिबिंबित करता है
(1) लड़कों और लड़कियों के स्वभाव के बारे में रूढ़िबद्ध धारणा
(2) लिंग समरूपता
(3) लड़की के लिंग की गलत पहचान
(4) बच्चों के पालन-पोषण में परिवार की कठिनाइयां
Ans :1
5. आकलन के बारे में निम्नलिखित कथनों में से कौन से कथन सही है
A.आकलन से विद्यार्थियों को यह सहायता मिलनी चाहिए कि वह अपनी शक्तियों और नीतियों को देख सकें और शिक्षक तद्नुसार उन्हें ठीक कर सके
B.आकलन तभी सार्थक होता है जब विद्यार्थियों का तुलनात्मक मूल्यांकन भी हो
C. आकलन केवल स्मरण शक्ति का ही नहीं बोधन और अनुप्रयोग का भी होना चाहिए
D. आकलन तब तक उद्देश्यपूर्ण नहीं हो सकता जब तक उससे भय और चिंता का संचार ना हो
(1) A और B
(2) B और C
(3) B और D
(4) A और C
Ans :4
6.शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के अनुसार विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को पढ़ाना चाहिए
(1) खास तौर पर उन्हीं के लिए बनाया गया विशेष विद्यालयों में
(2) घर पर माता-पिता और देखभाल करने वालों के साथ जो उन्हें आवश्यक सहायता उपलब्ध कराएं
(3) समावेशी शिक्षा व्यवस्था में इस प्रावधान के साथ कि उनकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सके
(4) व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्रों में जो उन्हें जीवन कौशलों के लिए तैयार करेंगे
Ans :3
7.जिस कक्षा कक्ष में विविध पृष्ठभूमि से विद्यार्थी आते हो वहां एक प्रभावी शिक्षक
(1) समूह में वैयक्तिक भिन्नता को बताने के लिए उनकी सांस्कृतिक जानकारी पर ध्यान देगा
(2) 150 स्कूल के विद्यार्थियों को कठिन परिश्रम करने के लिए कहेगा ताकि वह अपने साथियों के बराबर पहुंच सके
(3) सांस्कृतिक जानकारी की अनदेखी करेगा और एक सर्वमान्य तरीके से अपने सभी विद्यार्थियों के साथ व्यवहार करेगा
(4) सामान्य आर्थिक पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों का समूह बनाएगा और उन्हें एक साथ रखेगा
Ans :1
8. निम्नलिखित विकास के सिद्धांतों का उनके सही वर्णन से मिलान कीजिए
सिद्धांत वर्णन
A. समीप दूराभिमुख दिशा I.विभिन्न बच्चे भिन्न-भिन्न दर से बढ़ते हैं
B. शीरः पदाभिमुख दिशा II. सिर से पैर का क्रम
C. अन्तर्वैयक्तिक भिन्नताएँ III. किसी अकेले बच्चे में विकास की दर विकास के एक क्षेत्र की अपेक्षा दूसरी में भिन्न हो सकती हैं
D. अन्तरार्वैयक्तिक भिन्नताएँ IV. शरीर के केंद्र से बाहर की ओर
V. सरल से जटिल की ओर वृद्धि
कूट:
A B C D
(1)II IV I III
(2)V II I III
(3)II IV III I
(4)IV II I III
Ans :2
9.संज्ञान और संवेग के बारे में निम्नलिखित कथनों में से कौन सा कथन सही है
(1) संज्ञान और संवेगएक दूसरे से स्वतंत्र प्रक्रियाएं हैं
(2) संज्ञान और सुमित परस्पर जुड़े हैं और एक दूसरे को प्रभावित करते हैं
(3) संज्ञान, संवेगों को प्रभावित करता है ,किंतु संवेग संज्ञान को प्रभावित नहीं करता
(4) संवेग संज्ञान को प्रभावित करते हैं किंतु संज्ञान संवेगों को प्रभावित नहीं करता
Ans :2
10. विविध शिक्षार्थियों वाली एक समावेशी कक्षा में सहयोगी अधिगम और समवयस्कों से सीखना
(1) सक्रिय रूप से निरुत्साहित किया जाना चाहिए और प्रतियोगिता को बढ़ावा देना चाहिए
(2) केवल कभी-कभी ही प्रयोग किया जाना चाहिए क्योंकि यह सहपाठियों से तुलना को बढ़ावा देता है
(3) सक्रिय रूप से प्रोत्साहित किया जाना चाहिए जिससे समय वयस्कों की स्वीकार्यता बढ़ें
(4)क्रियान्वित नहीं किया जाना चाहिए और विद्यार्थियों को क्षमताओं के अनुसार अलग-अलग किया जाना चाहिए
Ans :3
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