
CTET Exam 2016 Paper – 1 (Primary Level)
भाग – बाल विकास एवं शिक्षण विधि (Part – Child Development & Teaching Method)
1. लेव वाइगोत्स्की के समाज संरचना सिद्धांत में दृढ़ विश्वास रखने वाले शिक्षक के नाते आप अपने बच्चों के आकलन के लिए निम्नलिखित में से किस विधि को वरीयता देंगे?
A. सहयोगी प्रोजेक्ट
B. मानकीकृत परीक्षण
C. तथ्यों पर आधारित प्रत्यास्मरण के प्रश्न
D. वस्तुपरक बहुविकल्पी प्रकार के प्रश्न
उत्तर – (A)
2. अपनी कक्षा की वैयक्तिक भिन्नताओं से निपटने के लिए शिक्षक को चाहिए किः
A. शिक्षण और आकलन के समान और मानक तरीके हों
B. बच्चों को उनके अंकों के आधार पर अलग कर उनको नामित करें
C. बच्चों से बातचीत करें और उनके दृष्टिकोण को महत्त्व दें
D. विद्यार्थियों के लिए कठोर नियमों को लागू करें
उत्तर – (C)
3. आकलन उद्देश्यपूर्ण होता है यदिः
A. इससे विद्यार्थियों में भय और तनाव का संचार हो।
B. इससे विद्यार्थियों और शिक्षकों को प्रतिपुष्टि (फीडबैक) प्राप्त
C. यह केवल एक बार वर्ष के अंत में हो
D. विद्यार्थियों की उपलब्धियों में अंतर करने के लिए तुलनात्मक मूल्यांकन किए जाएँ।
उत्तर – (B)
4. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (एन.सी.एफ.), 2005 के अनुसार शिक्षक की भूमिका है।
A. सत्तावादी
B. अधिनायकीय
C. अनुमतिपरक
D. सुविधादाता
उत्तर – (D)
5. अनुसंधान सुझाते हैं कि एक विविध कक्षा में अपने विद्यार्थियों से शिक्षिका की अपेक्षाएँ विद्यार्थियों के अधिगमः
A. पर महत्त्वपूर्ण प्रभाव छोड़ती हैं।
B. का एकमात्र निर्धारिक होती हैं।
C. के साथ संबंधित नहीं मानी जानी चाहिए।
D. पर कोई प्रभाव नहीं छोड़तीं
उत्तर – (A)
6. विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को शामिल करनाः
A. एक काल्पनिक लक्ष्य है।
B. जिनमें अक्षमता न हो उन बच्चों के लिए हानिकारक है।
C. विद्यालयों पर भार बढ़ा देगा
D. शिक्षण के प्रति दृष्टिकोण, विषयवस्तु और धारणा परिवर्तन की अपेक्षा रखता है।
उत्तर – (D)
7. “विविध प्रकार की सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के बच्चों से युक्त कक्षा सभी विद्यार्थियों के अधिगम अनुभवों को बढ़ाती है।”
यह कथन हैः
A. गलत, क्योंकि यह बच्चों के लिए दुविधा उत्पन्न कर सकता। है और वे स्वयं को अलग-थलग महसूस कर सकते हैं।
B. सही, क्योंकि बच्चे अपने साथियों से अनेक कौशल सीखते हैं।
C. सही, क्योंकि इससे कक्षा अधिक श्रेणीबद्ध दिखाई देती है।
D. गलत, क्योंकि यह अनावश्यक स्पर्धा की ओर ले जाता है।
उत्तर – (B)
8. सुनने में असमर्थ बच्चाः
A. श्रवण असमर्थता वाले बच्चों के विद्यालय में ही भेजा जाना चाहिए, नियमित विद्यालय में नहीं
B. केवल अकादमिक शिक्षा से लाभ नहीं उठा पाएगा, उसे उसके स्थान पर व्यावसायिक शिक्षा दी जानी चाहिए।
C. नियमित विद्यालय में बहुत अच्छा कर सकता है यदि उसे उपयुक्त सुविधा और साधन उपलब्ध कराए जाएँ
D. नियमित विद्यालय में अपने सहपाठियों के समान कभी प्रदर्शन नहीं कर सकेगा।
उत्तर – (C)
9. निम्नलिखित में से कौन-सी विशेषता प्रतिभावान शिक्षार्थी की है?
A. वह आक्रामक और कुंठित हो जाता है।
B. यदि कक्षा की गतिविधियाँ अधिक चुनौतीपूर्ण नहीं होती हैं, तो वह कम प्रेरित अनुभव करता है और ऊब जाता है।
C. वह बहुत ही तुनकमिजाज होता है।
D. वह रस्मी व्यवहार करता है जैसे-हाथ थपथपाना, डोलना आदि।
उत्तर – (A)
10. एक शिक्षिका अपनी प्राथमिक कक्षा में प्रभावी अधिगम को बढ़ा सकती है:
A. अधिगम में छोटी-छोटी उपलब्धियों के लिए पुरस्कार देकर
B. ड्रिल और अभ्यास के द्वारा
C. अपने विद्यार्थियों में प्रतियोगिता को प्रोत्साहन देकर
D. विषयवस्तु को विद्यार्थियों के जीवन के साथ संबंधित करके
उत्तर – (D)
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