CTET Exam 2020 – Paper II (Junior Level) | सामाजिक विज्ञान

CTET Exam 2020 – Paper II (Junior Level) | सामाजिक विज्ञान

निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सही/सबसे उपयुक्त विकल्प चुनिए ।

31. कथन (A): चोल मंदिर धार्मिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक जीवन के केन्द्र थे।

कथन (B) : चोल काँस्य प्रतिमाएँ देवी देवताओं की थी पर कुछ प्रतिमाएँ भक्तों की भी थी।

(1) (A) एवं (B) दोनों सही हैं और (A) का सही स्पष्टीकरण (B) है।

(2) (A) एवं (B) दोनों सही हैं, किन्तु (A) का सही स्पष्टीकरण (B) नहीं है।

(3) (A) सही है, किन्तु (B) गलत है।

(4) (A) गलत है, किन्तु (B) सही है।

 

Answer – (2)

32. कथन (A): दिल्ली के सुलतानों के समय ‘तवारीख’ के लेखकों ने ‘जन्मसिद्ध अधिकार’ और ‘लिंगभेद’ पर आधारित आदर्श समाज व्यवस्था बनाए रखने की सलाह दी।

कथन (B): उनके विचारों से सारे लोग सहमत होते थे।

(1) (A) तथा (B) दोनों सही हैं और (A) का सही स्पष्टीकरण (B) है।

(2) (A) एवं (B) दोनों सही हैं, किन्तु (A) का सही स्पष्टीकरण (B) नहीं है।

(3) (A) सही है, किन्तु (B) गलत है ।

(4) (A) गलत है, किन्तु (B) सही है ।

 

Answer – (3)

33. कथन (A): रज़िया ने अपने अभिलेखों में अपना नाम पुरुषों जैसा लिखकर अपने पुरुष – होने का भ्रम पैदा किया।

कथन (B): तवारीख के लेखकों ने सामाजिक तथा लिंगभेद को आधार बनाकर यह तर्क दिया कि पुरुष स्त्रियों की तुलना में श्रेष्ठ होते हैं।

(1) (A) एवं (B) दोनों सही हैं और (A) का सही स्पष्टीकरण (B) है।

(2) (A) एवं (B) दोनों सही हैं, किन्तु (A) का सही स्पष्टीकरण (B) नहीं है।

(3) (A) सही है, किन्तु (B) गलत है।

(4) (A) गलत है, किन्तु (B) सही है ।

 

Answer – (4)

34. कथन (A): अकबर, जहाँगीर और शाहजहाँ ने सुलह-ए-कुल (सर्वत्र शांति) के विचार को शासन का सिद्धांत बनाया ।

कथन (B): विभिन्न धर्मों से जुड़े हुए व्यक्तियों के साथ विचार-विमर्श से अकबर की समझ बनी कि जो विद्वान धार्मिक रीति और मतांधता पर बल देते हैं, वे अकसर कट्टर होते हैं ।

(1) (A) एवं (B) दोनों सही हैं और (A) का कारण (B) है।

(2) (A) एवं (B) दोनों सही हैं किन्तु (A) का कारण (B) नहीं है।

(3) (A) सही है, किन्तु (B) गलत है।

(4) (A) गलत है, किन्तु (B) सही है।

 

Answer – (1)

35. कथन (A): दिल्ली के सुलतानों और मुगलों के काल में श्रेणीबद्ध समाज ज्यादा सरल हो गया ।

कथन (B): जनजातीय समाज कई असमान वर्गों में विभाजित नहीं था।

(1) (A) एवं (B) दोनों सही हैं और (A) का सही स्पष्टीकरण (B) है।

(2) (A) एवं (B) दोनों सही हैं, किन्तु (A) का सही स्पष्टीकरण (B) नहीं है ।

(3) (A) सही है, किन्तु (B) गलत है ।

(4) (A) गलत है, किन्तु (B) सही है।

 

Answer – (4)

36. कथन (A): बहादुर शाह ज़फ़र ने मुखियाओं और शासकों को चिट्ठी लिखकर अंग्रेजों से लड़ने के लिये भारतीय राज्यों का एक संघ बनाने का आह्वान किया।

कथन (B) : बहादुर शाह ज़फ़र के 1857 के बगावत को अपना समर्थन देने के फैसले ने स्थिति रातोंरात पीड़ित बगावतियों के पक्ष में बदल दी।

(1) (A) और (B) दोनों सही हैं एवं (A) ने (B) को सुनिश्चित किया ।

(2) (A) और (B) दोनों सही हैं, किन्तु (A) और (B) के बीच कोई सम्बन्ध नहीं है।

(3) (A) सही है, किन्तु (B) गलत है ।

(4) (A) गलत है, किन्तु (B) सही है।

 

Answer – (1)

37. औपनिवेशिक काल के दौरान महिलाएं, जाति एवं सुधार के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा विकल्प गलत है ?

(1) विद्यासागर ने विधवा-विवाह का सुझाव दिया।

(2) प्रार्थना समाज ने केवल हिंद ग्रंथों पर विचार-विमर्श किया।

(3) पंडिता रमाबाई ने पूना में एक विधवागृह की स्थापना की।

(4) प्राचीन ग्रंथों के ज्ञान से सुधारकों को नए कानून बनवाने में मदद मिली।

 

Answer – (2)

38. तेलंगाना राज्य पहले भारत के किस राज्य का हिस्सा था ?

(1) महाराष्ट्र

(2) आंध्र प्रदेश

(3) मध्य प्रदेश

(4) कर्नाटक

 

Answer – (2)

39. निम्नलिखित कथनों पर ध्यान दें और लोकतंत्र में .: संचार माध्यम की सही भूमिका का चयन करें :

A. इसे समाचार के माध्यम से नागरिकों को सूचना पहुँचानी चाहिये।

B. इसे विज्ञापक के दृष्टिकोण को समाचार कार्यक्रमों के माध्यम से देनी चाहिये ।

C. इसे हर दृष्टिकोण की चर्चा करनी चाहिये ।

(1) केवल A और C

(2) A, B और C

(3) केवल A और B

(4) केवल B और C

 

Answer – (1)

40. निम्नलिखित में से कौन सा विज्ञापन रूढ़िवादी चित्रण (जेंडर-स्टीरीओटाइप) का उदाहरण नहीं

(1) लिपस्टिक के विज्ञापन में एक महिला का मेक-अप करना।

(2) गाड़ी के विज्ञापन में एक महिला को पति द्वारा ऑफिस (दफ़्तर) छोड़ा जाना।

(3) स्पोर्ट्स जूते के विज्ञापन में एक लड़की फुटबॉल खेलती हुई।

(4) चाय के विज्ञापन में एक माँ का सुबह चाय बनाना।

 

Answer – (3)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*